Facebook पर सत्यापन बैज (verification badge) कैसे प्राप्त करें? 2023


फेसबुक सत्यापन बैज का उपयोग फेसबुक पेज या प्रोफाइल की प्रामाणिकता दर्शाने के लिए किया जाता है। हालांकि, सत्यापन बैज को कौन प्राप्त करता है इसका निर्णय फेसबुक के हाथ में होता है। सामान्य रूप से, फेसबुक सत्यापन बैज केवल उन खातों के लिए सुरक्षित रखा जाता है जो सार्वजनिक व्यक्तित्व, प्रतिष्ठित ब्रांड, मीडिया संस्थान या प्रसिद्ध लोगों को प्रदान किए गए हैं।

यहां फेसबुक सत्यापन बैज प्राप्त करने के चरण हैं:
  • फेसबुक सत्यापन अनुरोध फॉर्म पर जाएँ।
  • आपके द्वारा सत्यापित करने के इच्छुक खाते के प्रकार का चयन करें (पेज या प्रोफाइल)।
  • आवश्यक जानकारी भरें, जैसे आपका नाम, जिस पेज या प्रोफाइल को आप सत्यापित करना चाहते हैं उसका नाम, और अपनी सरकार द्वारा जारी की गई ID की कॉपी (व्यक्तिगत प्रोफाइल के लिए)।
  • अपनी पहचान को सत्यापित करने में मददगार जानकारी प्रदान करें, जैसे आपके बारे में लिखे गए लेख (News Articles) या आपकी ब्रांड के बारे में कुछ खास जानकारी।
  • "सबमिट" बटन पर क्लिक करके अपना सत्यापन अनुरोध को भेज दें, सत्यापन अनुरोध करने के 15 मिनट बाद ही facebook टीम आपको सूचित कर देगी की आपका पेज या प्रोफाइल वेरीफाई हुआ है या नहीं।
ध्यान रखें कि सत्यापन अनुरोध सबमिट करना इस बात की गारंटी नहीं देता है कि आपको सत्यापन बैज प्राप्त होगा। फेसबुक मामले-दर-मामले आधार पर अनुरोधों की समीक्षा करता है और आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए अतिरिक्त जानकारी मांग सकता है। आपके अनुरोध की समीक्षा करने में Facebook को कई सप्ताह लग सकते हैं, इसलिए धैर्य रखें